Sportspy

www.thesportspy.com

Blog

MS Dhoni – The Legend

दी लीजेंड ऑफ इंडियन क्रिकेट


एम एस धोनी (MS Dhoni), एक ऐसा नाम जो हिंदुस्तान (India) तो किया पूरी दुनिया पर छाया हुआ एक ऐसा नाम जो करोड़ो दिलों में बसने वाला जिसके पूरी दुनिया में नाम लेवा हैं!
जिसने क्रिकेट खेलने का तरीक़ा बदल दिया जिसने इंडियन क्रिकेट को एक ऐसा मक़ाम दिया जो हर हिंदुस्तानी सिर्फ सोचता ही था और सोचके रह जाता था !
किसी भी शख्स ने ये नहीं सोचा था की हिंदुस्तान को एक ऐसा प्लयेर जो एक बैट्समैन, एक विकेटकीपर और एक कप्तान मिलेगा जो हर हिन्दुस्तानी के सपने को पूरा करेगा!
चाहे वो वाइट बॉल क्रिकेट (वन डे , 20,20) हो या रेड बॉल क्रिकेट (टेस्ट) हो.

MS Dhoni with all ICC trophies

एम.एस.धोनी डेब्यू (MS Dhoni)

दिसंबर 2004 में एम एस धोनी (MS Dhoni) ने बांग्लादेश के खिलाफ डेब्यू किया और 0 पर ही रन आउट हो गए उसके बाद एम .एस .धोनी (MS Dhoni) पूरी सीरीज में कुछ खास नहीं कर पाए !
एम .एस .धोनी (MS Dhoni) को फिर पाकिस्तान के खिलाफ मौक़ा मिला और उस समय के कप्तान सौरव गंगोली ने एम .एस .धोनी (MS Dhoni) को 3 नंबर पर बैटिंग का मौक़ा दिया और धोनी ने उस मौके का पूरा फायदा उठाया और 148 रन्स की शानदार इनिंग खेली कुछ समय बाद एम .एस .धोनी (MS Dhoni) ने श्री लंका के खिलाफ 183 रन्स की इनिंग खेली और हिंदुस्तान को 350 रन्स से ज़यादा का लक्ष्य हासिल करके हिंदुस्तान को जीत दिलाई !

एम.एस.धोनी की यंग टीम


उसके बाद एम .एस .धोनी (MS Dhoni) को टीम में पक्की जगह मिल गयी और वर्ल्डकप 2007 में हिंदुस्तान की बेहद ख़राब परफॉरमेंस के बाद एम .एस .धोनी (MS Dhoni) को टी -20 बना दिया गया और एम .एस .धोनी (MS Dhoni) और उनकी टीम ने साउथ अफ्रीका में एक यंग टीम के साथ फीयरलेस क्रिकेट खेल के टीम को वर्ल्ड कप दिलाया और वहां से भारतीय क्रिकेट की एक नयी शुरुआत हुई, उसके बाद ऑस्ट्रेलिया में सी. बी. सीरीज जीती और टेस्ट क्रिकेट में नंबर 1 टीम बनी जो हर किसी का सपना था!

50 ओवर वर्ल्ड 2011

साल 2011 में 50 वर्ष वर्ल्ड कप एम .एस .धोनी (MS Dhoni) ही कप्तानी में खेला गया हर मज़बूत टीम को हराकर एक ऐसा इतिहास रचा गया जब भारतीय टीम ने वर्ल्ड कप फाइनल जीत कर ट्रॉफी हाथ में ली और ये एम .एस . धोनी (MS Dhoni) की कप्तानी की दूसरी बड़ी सफलता थी !

चैंपियंस ट्रॉफी और आईपीएल

उसके बाद साल 2013 में इंडिया ने इंग्लैंड में चैंपियंस ट्रॉफी भी जीती और एम .एस . धोनी पहले ऐसे कप्तान बने जिसने तीनो ICC ट्रॉफी जीती !
हालाँकि एम .एस . धोनी (MS Dhoni) का टेस्ट मैच में एक कप्तान के तौर पर अच्छा रिकॉर्ड नहीं रहा उनकी कप्तानी में टीम नंबर 1 ज़रूर बानी मगर हिंदुस्तान के बाहर विदेश में कुछ खास नहीं कर पाए! इसके साथ ही एम .एस .धोनी (MS Dhoni) आईपीएल में चेन्नई सुपर किंग्स के भी कप्तान हैं और उन्होंने 5 बार टाइटल जीता !
एम .एस .धोनी (MS Dhoni) 2017 तक भारतीय टीम के कप्तान रहे
भारतीय क्रिकेट एम .एस . धोनी (MS Dhoni) को हमेशा यद् रखेगी!

4 thoughts on “MS Dhoni – The Legend

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *